Sunday, May 3, 2020

अमिताभ बच्चन ने बताया 'अमर-अकबर-एंथोनी' के मिरर सीन से जुड़ा रोचक किस्सा, लिखा- 'शो मस्ट गो ऑन'


महानायक अमिताभ बच्चन ने रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फेमस डच चित्रकार वेन गॉश के आखिरी शब्दों के साथ अपनी फिल्म 'अमर-अकबर-एंथोनी' का फेमस 'मिरर सीन' शेयर किया। इसके साथ ही उन्होंने इस सीन की शूटिंग से जुड़ा एक यादगार किस्सा भी बताया। उनके मुताबिक इस सीन को देखने के बाद ही फिल्म के डायरेक्टर मनमोहन देसाई ने उन्हें अपनी हर फिल्म में लेने का फैसला किया था।
इस वीडियो को शेयर करते हुए अमिताभ ने लिखा, ''तमाशा हर हाल में चलते रहना चाहिए। वेन गॉश के आखिरी शब्द थेः यह दुख हमेशा के लिए रहेगा। मेरे प्रिय मित्र सिद्धार्थ ने मुझे मेल करते हुए बताया... दुख हमें कभी नहीं छोड़ेगा... लेकिन अब सकारात्मक रहने का समय है... बीते समय को वापस लाने का समय है... कहावत 'तमाशा जारी रहना चाहिए...' का समय है...

आरके स्टूडियो में चल रही थी दो फिल्मों की शूटिंग

आगे उन्होंने उस सीन की कहानी बताते हुए लिखा, 'अमर-अकबर-एंथोनी (AAA) का ये सीन आरके स्टूडियोज के तीसरे फ्लोर पर शूट हुआ था, निर्देशक मनमोहन देसाई उस वक्त एक साथ दो फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे... परवरिश और AAA... दोनों आरके स्टूडियोज में शूट हो रही थीं। पहले फ्लोर पर मैं, विनोद और अमजद 'परवरिश' का क्लाइमेक्स एक्शन कर रहे थे, वहीं तीसरे फ्लोर पर इस सीन की शूटिंग चल रही थी। मन जी ने मुझसे कहा, 'तुम इस मिरर सीन की रिहर्सल करो, मैं जरा उस फ्लोर पे शॉट लेकर आता हूं।'

'मन जी के वापस आने से पहले मैंने सीन कर लिया'

'लेकिन जब वे वापस आए तो मैं ये सीन असिस्टेंट डायरेक्टर के साथ शूट कर चुका था। इस बारे में बेसिक आइडिया कादर भाई ने दिया था... बाकी सबकुछ बिना किसी तैयारी के एक टेक में उसी वक्त हो गया। जब मन जी सेट पर वापस आए तो उन्हें आश्चर्य हुआ, कि उनके असिस्टेंट अनिल नागरथ और मैंने उसे कर लिया था... उन्होंने कहा- ऐ बराबर किया है ना सीन... ठोंक तो नहीं दिया...।'

'अब से तुम मेरी हर फिल्म करोगे'

'मन जी ने वो सीन आखिरकार महीनेभर बाद देखा। उन दिनों प्रिंट को डेवलप होने की प्रक्रिया में टाइम लगता था। उन्होंने इसे रणजीत स्टूडियोज के मिनी ट्रायल थिएटर में देखा, जहां पर AAA के क्लाइमेक्स की शूटिंग हुई थी। उसे देखने के बाद हम स्टूडियो में ऑफिस की सीढ़ियों पर बैठे गए और तभी उन्होंने मुझसे कहा, 'लाला अब से तुम मेरी हर फिल्म में काम करने जा रहे हो, जब तक कि तुम खुद इस बारे में इनकार नहीं करोगे।' ऐसे हुआ करते थे वो दिन।
Comments